Atenolol tablet use in hindi:उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, डोज़, कैसे ले

बढ़े हुए बीपी म Atenolol का इस्तेमाल किया जाता है यह हमारे ब्लड प्रेशर रक्तचाप कम करने में काफी उपयोगी होता है। यह दवा एक बीटा blocker है, जो विशेष रूप से हमारे दिल के धड़कन को धीमा करने में काफी मददगार साबित होता है एवं हमारे अंग के रक्त प्रवाह को बेहतर करने में मदद करता है।

Atenolol टेबलेट के fom में बाजार में मिलती है, इसका अधिकांश उपयोग अधिक बीपी बढ़ने पर किया जाता है। इसे डॉक्टर के Prescription पर दी जाती है। यह दवाई खासतौर से हाई बीपी के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है।
लिंग आयु और रोगी के पिछले स्वास्थ्य के अनुसार Atenolol की खुराक दी जाती है इसका खुराक मरीज के पिछले कंडीशन के आधार पर तय की जाती है की कितना दिया जाए।

Atenolol के कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं जैसे कि धुंधला दिखना एवं ठंडे हाथ हो जाना। कुछ और भी साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं जो आपको नीचे बताए जाएंगे यह साइड इफेक्ट ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहते हैं कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं।

Atenolol tablet use in hindi



गर्भवती महिलाओं पर Atenolol का प्रभाव गंभीर होता है और स्तनपान करने वाली महिलाओं पर इस दवा का असर भी गंभीर होता है अब इस दवा को लेने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

जिन व्यक्तियों को शुगर, लो बीपी, दमा जैसी समस्या हो उन समस्या हो तो Atenolol की सलाह नहीं दी जाती हैं उनको इस दवा को लेने से कुछ दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं ऐसी कुछ और समस्या भी हैं जिनके कारण उनको यह दवा नहीं लेनी चाहिए या फिर अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही से ले सकते हैं।




Atenolol कैसे काम करता है

Atenolol का इस्तेमाल बड़े हुए ब्लड प्रेशर में उपयोग किया जाता है। यह एक बीटा ब्लॉकर् है, जो विशेष रूप से हमारे धमनियों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में काफी कारीगर है एवं हमारे हृदय गति को धीमा करता है और रक्त वाहिकाओं को आराम से काम करने में सहायता प्रदान करता है।

Atenolol बेटा ब्लॉकर दवाओं की श्रेणी में रखा जाता है यह हमारे हिंदू और रक्त वही निगाहों में मौजूद बीटा 1 एड्रिनर्जिक रिसेप्टर्स को रोकने करने में मदद करता है जिसके प्रमाण स्वरूप हमारे दिल की धड़कन धीमी पड़ जाती हैं और रक्त वाहिका स्टील होने लगती है। जिससे हमारे धनिया पर रक्त का दबाव कम होने लगता है ।

Atenolol हमारे हृदय में प्रतिबंधित रक्त प्रवाह है के कारण होने वाले दी दिल के दौरों को लंबे समय तक प्रबंधित करने में इसका काफी उपयोगी होता है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.