antacid tablet uses in hindi: उपयोग, साइड इफ़ेक्ट,कीमत,काम

आज हम जानेंगे antacid tablet uses in hindi के बारे में क्या गोली अक्सर पेट फूलना और पेट में अल्सर के इलाज में उपयोग किया जाता है जब भी हमारे पेट में दर्द जलन जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए इस टैबलेट का उपयोग किया जाता है एंटासिड हमारे शरीर में अतिरिक्त गैसों को निष्क्रिय करने में एवं गैसों को रिलीज करने में काफी मददगार साबित होता है।

antacid tablet uses in hindi

 

एंटासिड का मुख्य इस्तेमाल-(antacid tablet uses in hindi)

antacid tablet uses in hindi को अक्सर एसिडिटी पेट के अल्सर एवं पेट फूलने की स्थिति में उपयोग किया जाता है। यह हमारे बॉडी में उपस्थित प्रोटॉन पंप को invit करता है। जिसके कारण हमारे अंदर जो गैस रहती है वह रिलीज होने लगती हैं और हमें गैस से राहत मिलती है। antacid को दूसरे शब्दों में प्रोटोन पंप इन फिटर भी कहा जाता है।

antacid दवाओं का मिश्रण है जो डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज के अनुसार ही चलाई जाती है। यह हमारे शरीर में हो रहे गैसों को कम करती है और हमें राहत महसूस होता है, इसके बताए गए मात्रा में लेना चाहिए अधिक डोज में लेने पर हमारे शरीर पर या हानिकारक प्रभाव डाल सकती है।

इस दवा को अक्सर मरीजों द्वारा अच्छी मानी जाती है इसे लेने से कब्जे डेरिया हो सकता है, यह उचित हाइड्रोजन डाईसल्फाइड (hydrogen disulphide) को दूर करने में मदद करता है। इस दवा का उपयोग गर्भवती महिला अपने चिकित्सक की सलाह से ले ताकि उन पर कोई भी असर ना हो। इसे लेने से कुछ गंभीर यह इफेक्ट देखे गए हैं जैसे कि लिवर किडनी से जुड़ी समस्या हो तो उन्हें यह चिकित्सा के सलाह से लेनी चाहिए।
 

antacid tablet uses in hindi के लाभ


एंटासिड टैबलेट हमारे पेट में हो रहे अत्यधिक एसिडिटी से राहत प्रदान करता है एवं हो रहे छाती में जलन और अपचक को रोकता है यह दवा आमतौर पर किशन दवा के साथ दी जाती है ताकि आपकी स्थिति सुधर सके और आपके पेट में किसी भी प्रकार के हो रहे क्या संबंधित समस्याओं का सामना ना करना पड़े।
 

antacid tablet के साइड इफेक्ट


इस दवा से होने वाले साइड इफेक्ट अक्सर नॉर्मल होते हैं इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है यह इफ़ेक्ट तभी देखे जाते हैं जब आप इसे लंबे समय से उपयोग कर रहे हैं
  • कब्जे
  • डायरिया होना

Conclusion


अगर आप अक्सर गैस संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं तो आपके लिए इंटरसिटी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जोया हमारे शरीर में होने वाले शिर्डी को कम करती है एवं होने वाले गैस को भी कम करती है जिससे हमें राहत महसूस होती है।

F&Q


1.) एंटासिड का इस्तेमाल कैसे करें?
एंटासिड का इस्तेमाल आग खाना खाने से पहले कर सकते हैं जिसके कारण हो रहे एसिडिटी को यह कम कर दें और आप खाना खाने के बाद किसी भी प्रकार की गैस संबंधित समस्याओं को आपका सामना करना पड़े।

2.) एंटासिड टैबलेट किस प्रकार काम करता है
एंटासिड टैबलेट टूर एजेंट से मिलकर बना होता है एंटासिड (एलुमिनियम हाइड्रोक्साइड और मैग्नीशियम) और एंटीफोमिंग दवा (सिमेथीकोन) तमिल शरण होता है जो हमारे पेट में एसिडिटी को न्यूट्रलाइज करता है जिससे हमारे बॉडी में बन रहे बलगम को गैस के रूप में बाहर निकाल लेता है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.