xyzal m syrup, suspension 60 ml: use, side effect, price and dose

xyzal m syrup एक लोकप्रिय एंटीहिस्टामाइन दवा है जो बच्चों के अस्थमा और एलर्जी के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह दवा xyzal m suspension के रूप में बोतलों में मार्केट में उपलब्ध कराई जाती है जिससे बच्चों को लेने में आसानी और ज्यादा इफेक्टिव हो सके।

xyzal m syrup आमतौर पर बच्चों के नाक बहना, छिनक आना, खुजली, सुजान, जलन एवं आंखों से पानी आने की इलाज में किया जाता है यह अक्सर अस्थमा और एलर्जी के इलाज में काफी मददगार साबित हुआ है।


xyzal m syrup अधिकतर बच्चों में होने वाले मौसमी एलर्जी से होने वाले इन्फेक्शन कुमार ने में कारीगर है यह दवा डॉक्टरों की सलाह से ली जानी चाहिए और इक्वल डोज में बच्चों को प्रोवाइड करनी चाहिए।

xyzal m syrup क्या है? (xyzal m syrup use in hindi)


xyzal m एक बहुत ही अच्छा Leukotriene Receptor Antagonists और Antihistamine माना जाता है, जो बच्चों में होने वाली एलर्जी अस्थमा के इलाज में बहुत मददगार साबित होता है बच्चों की त्वचा पर होने वाले एलर्जी के इलाज में भी मददगार साबित होता है।

Xyzal m suspension का उपयोग मुख्य रूप से एलर्जी अस्थमा हे-फीवर एलर्जी और उनके स्क्रीन संबंधित समस्या में उपयोग किया जाता है.


xyzal m syrup, suspension 60 ml

यह दवा आमतौर पर बच्चों के नाक बहने, छींकने, आंखों से पानी गिरना, खुजली, सूजन और जलन जैसे एलर्जी के लक्षण देखे जाने पर इसका उपयोग किया जाता है।


Xyzal m suspension का उत्पादन Dr Reddy’s Laboratories Ltd द्वारा किया गया है यह एक लोकप्रिय प्रिसक्रिप्शन मेडिसिन है क्योंकि मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है इस दवा को लेने से पहले अब डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें।
xyzal m syrup कैसे काम करती है?

Xyzal m suspension दो घटको को से मिलकर बना होता है जिसमें Levocetirizine डाई हाइड्रोक्लोराइड और Montelukast शामिल है यह सभी घटक मिलकर काम करते हैं जिससे मरीजों को ज्यादा फायदा होता है

xyzal m syrup बच्चे शिशु की एलर्जी के लक्षण कम करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है यह एलर्जी पैदा करने वाले रसायनों को स्रावित होने से रोकता है जिससे एलर्जी की समस्या कम हो जाती है,

यह बच्चों को अस्थमा से राहत प्रदान करने में मदद करता है एवं शरीर में होने वाली एलर्जी रासायनिक प्रक्रिया को रोकता है।

इनमें दो घटक शामिल होने के कारण हमारे शरीर में होने वाले एलर्जी प्रतिक्रिया को एवं हिस्टामिन रसायन को रिलीज होने से रोकते हैं जिसके कारण हमें एलर्जी से राहत मिलती हैं।Montelukast घटक Leukotriene receptor antagonist नामक दवाओं के एक समूह से संबंधित है यह शरीर में Leukotriene नामक रसायन पदार्थों को रिलीज होने से रोकता है जो हमारे शरीर में होने वाले अस्थमा के लिए जिम्मेदार होते हैं।

xyzal m syrup में उपलब्ध घटक

यह दो घटकों से मिलकर बना होता है जिसमें Levocetirizine 2.5 mg पर 5ml एवं Montelukast 4mg पर 5ml सस्पेंशन के रूप में रहता है.

xyzal m syrup के उपयोग                                      

यहां सिरप डॉक्टर पेशेंट के निम्नलिखित विकारों को चेक करने के बाद यह मेडिसिन प्रिसक्राइब की जाती है अगर पेशेंट में एलर्जी जैसी समस्या देखने को मिलती है तो यह मेडिसिन उन्हें लेने की सलाह दी जाती है
  • अस्थमा की समस्या
  • है फीवर
  • त्वचा संबंधित एलर्जी
  • छींक आना
  • आंखों में जलन
  • सांस लेने में कठिनाई
  • नाको से पानी गिरना
  • स्किन पर रैशेज होना
  • xyzal m syrup की खुराक
xyzal m syrup की खुराक पेशेंट के आज लिंग वचन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसका रोज घटाया बढ़ाया जाता है यदि पेशेंट की हालत क्रिटिकल हो तो उन्हें डोज ज्यादा दिया जाता है।

इस दवा का डोज बच्चों के लिए अलग युवा के लिए अलग एवं बुजुर्गों के लिए अलग-अलग रहते हैं जोकि आपके एलर्जी एवं कंडीशन के ऊपर डिसाइड की जाती है।

यदि आप इस दवा का इस्तेमाल निर्धारित समय पर करते हैं तो आपको तुरंत रिजल्ट प्राप्त होंगे यदि आप इसे सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो एलर्जी पुनः आने की संभावना लगी रहती है अतः आपसे अनुरोध है कि आप इसे निर्धारित अवधि तक अवश्य लें।

इस दवा का इस्तेमाल बच्चे के उम्र और वेट पर डिसाइड की जाती है कि उन्हें दिन में कितनी बार देनी चाहिए आमतौर पर यह दवा दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है जिसका अंतराल 6 से 7 घंटे का रहता है. अगर आप इस दवा का इस्तेमाल लंबे समय तक करते हैं तो इसके कुछ दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं।

इस दवा को लेने से पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

इस दवा के साथ किसी अन्य दवा को लेने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से सलाह अवश्य लें

xyzal m syrup के दुष्परिणाम

xyzal m syrup बहुत ही सुरक्षित दवा है अधिकांश लोगों पर इस दवा का दुष्परिणाम देखने को नहीं मिलता है यदि आप इसे लेते हैं और दुष्परिणाम देख रहे हैं तो आप तुरंत अपने नजदीक के चिकित्सक से कंसल्ट करें

कुछ दुष्परिणाम है जो अक्सर देखने को मिलते हैं
  • मितली
  • उल्टी आना
  • पेट दर्द
  • सिर दर्द
  • जोड़ों का दर्द
  • बुखार

A&Q


1.) अनेक दवाओं के साथ xyzal m syrup की प्रतिक्रिया

अनेक दवाओं के साथ इसका उपयोग करने पर इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं अतः बच्चों को इस दवा का उपयोग करने से पहले नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें कुछ दवा है जिनसे इसे नहीं लेना चाहिए।

  • Codeine
  • Alprazolam
  • क्या लम्बे समय तक xyzal m suspension ले सकते है?
लंबे समय तक xyzal m suspension को लेने से साइड इफ़ेक्ट की संख्या बढ़ जाती है इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे ज्यादा ना लें और अपने डॉक्टर से नींद आ रही थी डोज को ही लें।


2.) क्या xyzal m syrup लेना सुरक्षित है?



हां xyzal m syrup suspension लेना सुरक्षित है फिर भी आपको कुछ मामलों में सुरक्षा बरकरार करनी होगी आदि से अधिक सेवन ना करें एवं निर्धारित तुझको ही ले

3.) क्या xyzal m syrup बताई गई दूर से ज्यादा लेना आवश्यक है?


जी नहीं आपको बताएगा दोस्त से ज्यादा लेने पर आपको अनेक प्रकार के साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ेगा इसलिए अब बताएगा दूज को ही लें

4.) क्या xyzal m syrup लेने के बाद गाड़ी चलाना सुरक्षित है?


हां, xyzal m syrup लेने के बाद गाड़ी चलाना सुरक्षित है फिर भी कुछ दुष्परिणाम देखने पर आप नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें या फिर गाड़ी चलाने से बचें जैसे कि नींद आना







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.