levocetirizine 5 mg tablet uses in hindi-उपयोग, फायदा और साइड इफेक्ट, कैसे लें

levocetirizine 5 mg tablet uses in hindi का उपयोग अक्सर हम एलर्जी से होने वाली बीमारियों में करते हैं जैसे बहती नाक, आंखों के कारण होने वाली खुजली, छींकने या फिर मौसम परिवर्तन के कारण होने वाले एलर्जी में इसका उपयोग किया जाता है।

जब भी हमारे वायुमंडल में बदलाव होती है एवं मौसम बदलता है तू हमें निम्नलिखित प्रकार के बीमारियों का सामना करना पड़ता है यह मौसम बदलने के कारण हमारे शरीर में कुछ एलर्जी हो जाते हैं जिन को मारने के लिए हम levocetirizine 5 mg tablet यूज़ करते हैं यह गोली हमारे शरीर में होने वाली एलर्जी रिएक्शन को खत्म करते हैं जिससे हमें राहत फिल्म होती है।

इस दवा का उपयोग हम अक्सर एलर्जी के लिए करते हैं किसे रोज एक गोली लेनी चाहिए अगर आप इसे शाम को लेते हैं तो अच्छी रहती है। क्योंकि इस दवा को लेने से हमें नींद आने लगती हैं इसीलिए इस दवा को शाम को लेने की सलाह दी जाती हैं।

levocetirizine 5 mg tablet uses in hindi


इस दवा को लेने के बाद किसी भी प्रकार की मशीनरी चीज का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है‌। क्योंकि इसे लेने पर 2 घंटों तक नींद आने की संभावना रहती हैं जब तक इस दवा का असर होता है अतः वाहन चलाते समय इसका उपयोग ना करें

levocetirizine 5 mg tablet का उपयोग गर्भवती महिला कर सकती है लेकिन वह अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ताकि उन्हें कोई गंभीर साइड इफेक्ट का सामना ना करना पड़े।

levocetirizine 5 mg tablet use in hindi का उपयोग शराब सिगरेट के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे शराब और सिगरेट के साथ लेने पर कई प्रकार के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं इसलिए सलाह दी जाती है कि आप इसे शराब और सिगरेट के साथ ना लें।

levocetirizine 5 mg tablet uses in hindi क्या है?

levocetirizine  एक एंटी एलर्जी ड्रग है जोकि हमारे शरीर में होने वाले इंफेक्शन को मारने में मदद करती है इसका अधिकांश 5mg दोज उपयोग में लाई जाती है जो कि दिन में एक बार ली जाती है।

इस दवा का साइड इफेक्ट नॉर्मल होता है जैसे कि दस्त होना, सुस्ती फील होना, शरीर में आलस होना और भी कई प्रकार के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं अगर यह दवा आपको एलर्जी प्रदान कर रही है तो इसे ना लें या फिर अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह लें

इस दवा का उपयोग भोजन के साथ कर सकते हैं यह भोजन के साथ लेने पर किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट प्रधान नहीं करती हैं अतः यह दवा भोजन के साथ ले जानी चाहिए इसे लेने में कोई कठिनाई नहीं है।

अगर आपके कोई और दवा चल रही है और आप इसे लेना चाहते हैं तो आप एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले लें ताकि आपको किसी भी प्रकार का दुष्परिणाम के सामना ना करना पड़े।

levocetirizine 5mg लंबे समय तक लेने पर बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट देखने को मिलती है अतः आप इसे लंबे समय तक ना लें फिर भी आप लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

levocetirizine tablet का उपयोग कब करें? - levocetirizine tablet uses in hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.