levocetirizine tablet uses in hindi - उपयोग, फायदा और साइड इफेक्ट, कैसे लें

levocetirizine tablet uses in hindi का उपयोग अक्सर हम बहती नाक, या आंख से पसीना आना खुजली, छींकने पित्ती जैसे लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है आमतौर पर बूढ़े से लेकर बच्चों तक को उपयोग में लाई जाने वाली दवा है।
इस दवा का उपयोग आमतौर पर मौसम के कारण होने वाले परिवर्तन और उन से होने वाली एलर्जी रिएक्शन से राहत पाने के लिए इस दवा का उपयोग किया जाता है।

levocetirizine tablet  को मौखिक रूप से ली जाती है इसका उपयोग हमेशा दूसरे दवाओं के साथ की जाती है इसे खाना खाने के बाद या बिना खाए हुए भी ले सकते हैं, यह एक एंटीहिस्टामाइन ड्रग है जो आपके शरीर में मौजूद एक रसायन होती है जो हिस्टामिन मारने का कार्य करती है, यह आपको एलर्जी जैसे लक्षणों बहती नाक, छींक आना, नाक से पानी गिरना, लाली पन या खुजली वाली अंगों पर राहत प्रदान करती है जो मौसम परिवर्तन के कारण अक्सर देखने को मिलती है।

    levocetirizine tablet uses in hindi


    levocetirizine tablet  का उपयोग डॉक्टर आपके कंडीशन और किस तरह की एलर्जी है, उस पर निर्धारित की जाती है। इसका डोज आपके आयु एवं आपका वेट और पिछले मेडिकल हिस्ट्री को देखकर निर्धारित की जाती है। डॉक्टर इस दवा को निर्धारित करने से पहले कुछ स्थितियों की समीक्षा करते हैं जैसे

    • गर्भावस्था
    • एलर्जी
    • बड़े हुए प्रोस्टेट
    • किडनी की बीमारी

    लिवो सिटीजन टेबलेट का उपयोग भोजन करने के बाद या बिना भोजन के भी ले सकते हैं अगर आप इस दवा को शाम को लेते हैं तो बेहतर रिजल्ट प्रवेश करता है क्योंकि यह दवा दिन के समय में नींद महसूस करने से रोकता है अगर इस दवा को अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्य दुष्परिणाम देखे गए हैं जो आपको नीचे बताएं जाएंगे।

    लिवो सिट्राजिन को लेने पर शुरुआती के कुछ घंटों में यह नींद उत्पन्न करती हैं इसे लेने के बाद मशीनरी गतिविधियों से बचें अगर आप इस दवा को शराब के साथ लेते हैं तो यह आपको, और सुस्ती प्रदान करती हैं अतः इसे शराब से ना लें


    levocetirizine tablet का उपयोग कब करें? - levocetirizine tablet uses in hindi

    लिवो सिटीजन का उपयोग हम अक्सर एलर्जी में करते हैं जैसे कि मौसम परिवर्तन के कारण जो भी छोटी मोटी एलर्जी होती है अक्सर इस दवा का उपयोग उन्हीं दौरान की जाती है नॉरमल कंडीशन में भी इसका उपयोग की जाती है। लिवो सिटीजन का उपयोग निम्न एलर्जी में क्या जाता है।

    • एलर्जीक राइनाइटिस
    • आट्रिकेरिया
    • छींक आना
    • नाक बहना
    • एलर्जी होना
    • आंख में खुजली होना
    • शरीर के अन्य हिस्सों में खुजली होना
    • नाक बहना या नाक से पानी गिरना
    अगर आप इनमें से किसी भी एलर्जी से परेशान हैं तो आप डॉक्टर या फिर फार्मासिस्ट किराए से लेवोसीतिरिजीन टैबलेट्स आईपी 5mg का सेवन कर सकते हैं।  cheak levocetrizine tablet price

    levocetirizine tablet uses in hindi के फायदे - Benefits of levocetrizine

    इस दवा का उपयोग बच्चे से लेकर जवान, बूढ़े व्यक्ति, यह सब की एलर्जी में उपयोग होने वाली दवा है। इस दवा के उपयोग से नाक बहना, खुजली होना, आंखों में जलन होना, इत्यादि से जल्द राहत मिलती है।

    levocetirizine tablet के साइड इफेक्ट क्या है?

    इस दवा को लंबे समय से उपयोग करने पर कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं अगर आप इस दवा को ज्यादा दिन तक चलाना चाहते हैं तो आप नजदीकी चिकित्सा से सलाह अवश्य लें

    निम्नलिखित साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।

    कब्ज होना- अगर आप इस दवा का उपयोग लंबे समय से कर रहे हैं तो कब जैसे समस्या देखने को मिल सकती है।
    • उल्टी होना - इस दवा को लेने से उल्टी हो सकती है।
    • ज्यादा नींद आना
    • थकान महसूस करना: इस दवा को लेने से अक्सर लोग थकान महसूस करते हैं।
    • मुंह सूखना- मुंह सूखने जैसे फील होने लगती है।
    • पेशेंट को थोड़ा चक्कर आना

    levocetirizine के उपयोग के दिशा निर्देश

    • बूढ़े व्यक्तियों को लिवो सिटीजन टेबलेट का उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए इसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।
    • इस दवा का उपयोग रात में करना बेहतर माना गया है क्योंकि इस दवा को लेने से कुछ घंटों तक नींद आ सकती है।
    • जिन व्यक्तियों को इस दवा से एलर्जी हो उन्हें यह दवा नहीं लेनी चाहिए।
    • शराब एवं सिगरेट पीने वाले व्यक्तियों को यह दवा शराब और सिगरेट के साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसे शराब के साथ लेने पर गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं अतः आप इसे शराब सिगरेट के साथ ना लें।
    • अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है और वह अपने शिशु को स्तनपान कराती है तो उनको दवा लेने से पहले डॉक्टरों की परामर्श अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि इस स्थिति में लेने पर कुछ साइड इफेक्ट देखने को ना मिले।
    • अगर कोई व्यक्ति मिर्गी के से ग्रसित हो और दौड़ा पढ़ने का खतरा हो या फिर किडनी से संबंधित कोई बीमारी हो तो उन लोगों को लिवोसिट्रीज़ीन का सेवन करने से पहले यह सारी बातें डॉक्टरों को बता देनी चाहिए ताकि वह आपके अनुसार खुराक तय कर सकें कि आपको कितना खुराक देनी चाहिए।
    • यदि आप पहले से गंभीर बीमारी से पीड़ित है जैसे मानसिक बीमारी पेन किलर थियोफिलिन या फिर और किसी बीमारी तो इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें ताकि आपको कोई साइड इफेक्ट का सामना ना करना पड़े।
    • levocetirizine टैबलेट का सेवन करने के बाद इसका असर कुछ घंटों तक रहता है जिससे हमें नींद आ सकती है। इसलिए इस दवा को लेकर गाड़ी या फिर किसी भी मशीनरी चीज का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी जाती है।

    अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


    1.) क्या प्रेग्नेंट महिला levocetirizine का सेवन कर सकती है?

    जी हां प्रेग्नेंट महिला levocetirizine tablet का सेवन कर सकते हैं। लेकिन यह दवा लेने से पहले अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें इसे आप अपने मन मुताबिक ना खाएं अन्यथा यह आपको नुकसानदायक साबित हो सकता है।

    2.) जो महिला बच्चों को दूध पिलाती है वह इसे ले सकती है?


    जी हां यह महिला भी इस दवा का उपयोग कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप इसे मनमानी ना खाएं जितना खाना है और कितना डोज लेना है इस बात को ध्यान रखें या फिर किसी नजदीकी चिकित्सा से सलाह अवश्य लें

    3.) क्या किडनी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है?


    levocetirizine का दुष्परिणाम गुरदास यानी कि किडनी पर बहुत ही कम पड़ता है। इसलिए आपको ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है।

    4.) क्या levocetirizine लिवर पर असर करता है?

    जी नहीं levocetirizineयह हमारे लिवर पर हानिकारक नहीं मानी जाती है आप इस दवा को बिना डरे ले सकते हैं अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी देखने को मिले तो आप नजदीकी चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

    5.) levocetirizine हमारे दिल पर कोई दुष्परिणाम देता है?

    नहीं levocetirizine हमारे दिल पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता है लेकिन अगर आपको दिल किडनी लीवर किसी भी प्रकार की बीमारी है तो इसे लेने से पहले परामर्श अवश्य लें ताकि आपको साइड इफेक्ट का सामना ना करना पड़े।

    6.) levocetirizine लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं

    जी नहीं levocetirizine लेने के बाद अब आपको गाड़ी या फिर कोई भी मशीनरी चीज है। चलाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसे लेने पर कुछ घंटों तक नींद आने की संभावना रहती है इसीलिए गाड़ी या किसी मशीनरी चीज चलाने की सलाह नहीं दी जाती है।

    7.) क्या levocetirizine का सेवन करना सुरक्षित है?

    जी हां levocetirizine का सेवन करना सुरक्षित है लेकिन अगर आपको कोई और दवा चल रही हो और फिर भी आप इसे लेना चाहते हैं तो एक बार नजदीकी चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें

    8.) क्या खाने के साथ इसे ले सकते हैं?

    जी हां आप इसे खाने के साथ ले सकते हैं। आमतौर पर देखा गया है की इसे खाने के साथ लेने पर कोई भी समस्या पैदा नहीं होती 

    9.) क्या शराब के साथ इसे ले सकते हैं?

    जी नहीं इस दवा का उपयोग आप शराब सिगरेट के साथ सेवन नहीं कर सकते हैं अन्यथा आपको दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं।
    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.