xyzal m tablet uses:-उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, डोज़

xyzal m tablet two कॉमिनेशन की दवा है जिसमें दो साल्ट उपलब्ध होते हैं levocetirizine & montelukast है यह दवा अक्सर एलर्जी में उपयोग की जाती है जैसे कि नाक बहना बंद नाक छींक आना खुजली होना सूजन आना आंखों से पानी आना और सांस लेने में परेशानी आना तकलीफ होने इत्यादि जैसे कि इलाज में इसका उपयोग किया जाता है अगर आपके स्वसन मार्ग में सूजन हो गया है, तो यह उसे कम करता है जिसे हमें सांस लेने में आसानी होती हैं।

xyzal m tablet use को हमेशा डॉक्टरों की सलाह से ली जानी चाहिए इस दवा को हम भोजन के साथ या फिर बिना भोजन के भी ले सकते हैं इसका डोज आपकी कंडीशन पर और आपके प्रिसक्रिप्शन पर निर्भर करेगी इस दवा का उपयोग अब और कितना करना है अगर आप इस दवा को जल्दी रोक देते हैं तो आपके लक्षण वापस आने की अधिक संभावना रहती हैं जिसके कारण स्थिति और भी खराब हो सकती है।

xyzal m tablet uses


xyzal m tablet के कुछ कॉमन साइड इफेक्ट देखने को मिलता है मिचली आना डायरिया, उल्टी, मुंह सूखना, सिर दर्द, त्वचा पर रैशेज, फ्लू जैसे लक्षण और थकान है इनमें अधिकांश स्थितियां होती हैं। पर यह समय के साथ सही हो जाती है।

अगर आप इनमें से कोई भी बीमारी देखते हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है अपने नजदीकी चिकित्सक से  सलाह ले ले।

इस दवा को लेने से आपको चक्कर या नींद आ सकती है इसीलिए इस दवा को लेने के बाद आप ड्राइविंग या फिर किसी भी मशीनरी चीज का उपयोग ना करें जिसमें मानसिक फोकस की आवश्यकता हो यह दवा लेने से हमें नींद आने की संभावना देखी गई है। जिसके कारण अगर आप इसे लेकर कार्य करते हैं तो आपका एक्सीडेंट हो सकती है। 

इस दवाखाने के दौरान अब सिगरेट और स्मोकिंग से बचें क्योंकि यह दवा उनसे अब क्रिया कर आपको और नींद प्रदान करती है अतः आप को सलाह दी जाती है इसे लेने के बाद आप शराब ना लें

xyzal m tablet use के मुख्य इस्तेमाल

  • एलर्जी के कारण छींके आने और नाक बहने की समस्या को ठीक करने में
  • हेवी फीवर का इलाज
  • स्किन एलर्जी से जुड़ी समस्याओं के इलाज में

xyzal m tablet के उपचार

छींकने और नाक बहने के इलाज में

xyzal m tablet levocetirizine & montelukast से मिलकर बना है जोकि बहती नाक वंदना छींके और खुजली एवं आंखों से पानी गिरने जैसे लक्षणों से राहत प्रदान करती है। इसे लेने से आपको रोजमर्रा की गतिविधियां पूरी करनी आसान हो जाएगा हालांकि इसके कुछ गंभीर साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलते हैं कभी कभार ही देखने को मिलते हैं।

हे- फीवर के इलाज में

हे- फीवर जोकि एलर्जी राइनाइटिस भी कहा जाता है यह सर्दी जैसे लक्षण पैदा करता है जैसे नाक बहना आंखों में खुजली कौन जे सॉन्ग चिकना और साइनस जैसे बीमारियां पैदा करता है। गजल एम टेबलेट का उपयोग है फीवर के लक्षणों से राहत प्रदान करने के लिए उपयोग में लाया जाता है यह एक एलर्जी के कारण लक्षण पैदा करने वाले रसायनों पदार्थों को रिलीज होने से रोकता है जाइजल एम टेबलेट एक सुरक्षित जगह है जोकि फीवर के इलाज में मदद करती हैं जिसके कारण हमें आराम की अनुभूति होती है।

त्वचा पर एलर्जी का इलाज मैं उपयोग


xyzal m tablet सूजन और खुजली के साथ त्वचा में एलर्जी के इलाज में कारीगर है यह त्वचा के सूजन पैदा करने वाले केमिकल को शरीर में उत्पत्ति को कम करता है जिसके कारण हमारा एलर्जी कम हो जाता है अगर इसे सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह सुरक्षित और प्रभावी इलाज प्रदान करता है यह एक इरिटेंट के प्रति आपकी त्वचा के रिएक्शन के कारण होने वाली लालिमा रेस दर्द या खुजली को कम करता है इस प्रकार यह आपकी दिखावटी में परिवर्तन के साथ हैं आपके आत्मसम्मान को बेहतर बनाता है।

xyzal m tablet के साइड इफेक्ट


इस दवा के कारण होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट डॉक्टरों की सलाह लेने की जरूरत नहीं पड़ती है यह थोड़ी ही दिन में स्वता ठीक हो जाते हैं अगर आपके शरीर में किसी कारणवश साइड इफेक्ट लंबे समय तक बना रहे तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं


xyzal m tablet के समान साइड इफेक्ट है

  • मिचली आना

  • डायरिया (दस्त)

  • मुंह में सूखापन

  • थकान

  • सिर दर्द

  • त्वचा पर रैश

  • नींद आना

  • उल्टी


xyzal m tablet का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?


इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले इसका खुराक अनुपात एवं अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले ले । इस दवा को आप भूखे पेट भी ले सकते हैं और खाने के बाद भी लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे तय समय पर ही ले।

xyzal m tablet किस प्रकार काम करता है?


xyzal m tablet दो दवाओं के मिश्रण है levocetirizine & montelukast है जोकि हमारे शरीर में होने वाले एलर्जी को रुकता है जैसे नाक बहना और छींक आने से राहत देता है जो कि नाक में पानी आना आने के कारण बनने वाले केमिकल मैसेंजर हिस्टामिन को रोकता है और  लेवोसेट्रीजीन एक एंटीएलर्जिक है यह दवा एक अन्य केमिकल मैसेंजर ल्यूकोट्रीन के एक्शन को ब्लॉक करने का कार्य करता है यह वायु मार्ग और नाक में इंफेक्शन सूजन को कम करने में सहायता प्रदान करता है जिसके कारण लक्षण में सुधार देखने को मिलते हैं।

कुछ सुरक्षित सलाह


अल्कोहल


xyzal m tablet को शराब के साथ सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है

गर्भावस्था


गर्भावस्था के दौरान यह दवा सुरक्षित मानी जाती है जानवरों पर किए गए अध्ययन से यह दवा विकसित हो रहे हैं शिशुपाल कोई प्रभाव नहीं पड़ता है आल्हा की सावधानियां बरतना चाहिए।

स्तनपान


यह दवा स्तनपान के दौरान और सुरक्षित मानी जाती हैं क्योंकि यह बच्ची में टॉप 100 सिटी उत्पन्न कर सकती है

ड्राइविंग

जालम एम टेबलेट के इस्तेमाल ड्राइविंग के समय नहीं करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे लेने पर नींद आने की शिकायत अक्सर देखने को मिलती है

किडनी

यह दवा किडनी के बीमारी से ग्रसित मरीजों को उनके कंडीशन देखकर लेने की सलाह दी जाती है अता उन्हें यह दवा लेने से सावधानियां बरतनी चाहिए

लीवर

अगर आप लीवर संबंधित किसी विशेष बीमारी से ग्रसित है तो इस दवा को लेने से पहले आपको सावधानियां बरतनी चाहिए अन्यथा आप नजदीकी डॉक्टर के संपर्क में आकर इसे ले सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.