Antioxidant and multivitamin tablet use

Antioxidant and multivitamin tablet use अधिकतर शारीरिक तनाव पोषण की कमी को शिकायती की रोकथाम और स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है। 

Antioxidant and multivitamin tablet use हम अक्सर इस दवा के गाइडलाइन और सूची बंद उपदेशों से करते हैं यह अक्सर हमें शारीरिक तनाव से राहत प्रदान करते हैं।

मल्टीविटामिन का उपयोग हम अक्सर हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूरी ना होने पर एवं हमारे शरीर में अच्छे से एनर्जी वाना होने के लिए हम इसका उपयोग करते हैं।

मल्टीविटामिन का उपयोग अक्सर डॉक्टर कमजोरी, थकान. सुस्ती, चलने में दिक्कत एवं और भी कंडीशन देखकर इसको प्रिसक्राइब किया जाता है इस दवा का डोज आपके कंडीशन एवं उम्र वजन लिंग आयु और पिछले चिकित्सा के इतिहास पर निर्भर करता है कि आपको कितना रोज प्रोवाइड की जाए।


    Antioxidant and multivitamin tablet use


     

    एंटीऑक्सीडेंट /  Antioxidant एक पदार्थ है जो हमारे शरीर में स्थित अणुओं के कारण कोशिकाओं से होने वाली छाती को रोकता है या धीमा करता है या पर्यावरण में बाहरी दबाओ से प्रतिक्रिया के उत्पन होता है.

    एंटीऑक्सीडेंट प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है यह एक एंटीऑक्सीडेंट एक प्रकार का फाइटो यूरिनेटिंग पोषक तत्व है। यह हमारे शरीर में होने वाले अनेक विकारों को रुकता है जैसे कि प्रदूषण वायु जोखिम और सिगरेट धुआं एवं शरीर में मुक्त कोणों के उत्पादन को बढ़ने से रोकता है।

     

    एंटीऑक्सीडेंट / Antioxidant हमारे शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है और हमें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।


    Antioxidant and multivitamin tablet use

    Antioxidant and multivitamin tablet use हम निम्नलिखित बीमारियों की स्थिति और लक्षण एवं उपचार को नियंत्रण करने रूप थमक के सुधार के लिए अक्सर किए जाता है।

     

    • शरीर में तनाव बनने पर
    • पोषण की कमी होने पर
    • कोशिका छाती एवं रोकथाम

    साइड इफेक्ट दुष्परिणाम

     

    निम्नलिखित दुष्परिणाम उन दवाओं के लिए हैं जिस दवाओं में एंटीऑक्सीडेंट एंड मल्टीविटामिन / Antioxidant and multivitamin दोनों शामिल होते हैं। इसका दुष्परिणाम लंबे समय तक नहीं रहता है यह कुछ दिनों बाद अपने आप ठीक हो जाता है अगर आपके शरीर में साइड इफेक्ट लंबे समय से देखने को मिल रहे हैं तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

     

    • छाती में जकड़न
    • मुंह मैं सूजन रहना
    • स्वभावगत प्रतिक्रिया

     

    सावधानियां

    इस दवा को उपयोग करने से पहले आप अपने वर्तमान में हो रहे सारी बातों को अपने चिकित्सक से अवगत कराने चाहिए जैसे कि विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट, इत्यादि से एलर्जी होने पर और कुछ क्रिटिकल अवस्था में जैसे कि गर्भावस्था, आगामी, सर्जरी एवं प्रेगनेंसी के दौरान यह सारी जानकारियां चिकित्सकों पता नहीं चाहिए ताकि आपको अच्छे से दवा दी जा सके यदि आपके शरीर पर इस दवा को लेने के बाद लंबे समय तक साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं तो आप अपने नजदीक डॉक्टर से तुरंत कंसल्ट करें ताकि वह आपको सही उपचार कर सकें।

     

    एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन के साथ रिएक्शन

    यदि आप एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन / Antioxidant and multivitamin के साथ-साथ कोई ऑन दवा का सेवन करते हैं तो इसका प्रभाव परिवर्तन हो सकता है यह दुष्प्रभाव के प्रति आप को जोखिम को बढ़ा सकता है यह इसकी वजह से शायद आपने यह दवा अच्छे से काम ना करें। जिन दवाओं के साथ आप इसे लेना चाहते हैं उन सारी दवाओं को अपने नजदीकी डॉक्टर को यह बता दें ताकि आप पर कोई दूसरी मार देखने को ना मिले। एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन निम्नलिखित दबाव और उत्पादों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है जो नीचे हैं।

    • Ascorbic acid
    • Aspirin
    • Cyclobenzaprine
    • Duloxetine
    • Levodopa
    • Lorazepam
    • Metformin
    • Oxycodone
    • Prednisone

     

    एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन का उपयोग कम ना करें

    एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन / Antioxidant and multivitamin का उपयोग अति संवेदनशील एक निश्चित है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए

    • अतिसंवेदनशीलता

    एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन अन्य महत्वपूर्ण जानकारी


    खुराक छूटना

    इस दवा का उपयोग निर्धारित समय एवं टाइम टाइम पर करें यदि आप की दवा का खुराक किसी कारणवश छूट जाती हैं तो जल्दबाजी में उस खुदा को पूर्ति करने के लिए ज्यादा दवा का सेवन ना करें याद रहे कि जितनी टाइम और कितना समय कहा गया है उसी टाइम पर दवा का सेवन करें अगर टाइम छूट गया हो या फिर दिन भूल गए हैं तो अगले दिन से उसी समय पर आप इसे ले या फिर अपने फोन में अलार्म लगा ले ताकि आप इसे भूल ना पाए और टाइम टाइम पर लेते रहे ताकि अप में होने वाली बीमारी जड़ से खत्म हो पाए।

     

    एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन की अधिक मात्रा


    दिए गए निर्देशानुसार अब दवा की अधिक मात्रा का सेवन ना करें यदि आप इस दवा को सेवन कर लिए हैं तो तुरंत नजदीकी डॉक्टर के पास या फिर नरसिंह फार्मासिस्ट से संपर्क करें

    यदि कोई दवा पहले से ले लिया है तो आप इसे दोबारा दवा ना दें जिससे उसका ओवरडोज हो जाए और वह अनकंफरटेबल महसूस करने लगे।

     

    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


    1.) क्या शारीरिक तनाव और पोषण की कमी के लिए एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन /Antioxidant and multivitamin  का प्रयोग किया जाना चाहिए?

    जी हां शारीरिक तनाव और पोषण की कमी होने पर एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन / Antioxidant and multivitamin का प्रयोग किया जा सकता है पता इसे लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट अवश्य करें।


    2.) हमारी स्थिति में सुधार हो जाने पर क्या हम इसे और ले सकते हैं?

    अगर आपके स्थितियों में सुधार हो गए हैं तो एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन / Antioxidant and multivitamin का प्रयोग करने से पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श ले ले कि मेरा स्थिति अच्छा हो गया क्या मैं इसे और लंबा दिन तक से चला सकता हूं।


    3.) दिन में कितनी बार एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन का उपयोग करें?

    एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन /Antioxidant and multivitamin  का उपयोग अब दिन में एक बार दो बार कर सकते हैं अगर आपके आवश्यकतानुसार दवा कम लग रहा है तो आप नजदीकी डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं

     

    4.) इस दवा को लेने के बाद क्या गाड़ी चला सकते हैं?

     

    एंटीऑक्सीडेंट मल्टीविटामिन / Antioxidant and multivitamin दवा का सेवन करने के बाद कुछ दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं जैसे कि इन राज्य कराना निम्न रक्तचाप या सिर दर्द का अनुभव होना यदि आपको दवा लेने से यह सभी दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं तो आपको किसी भी मशीनरी चीज का उपयोग नहीं करना चाहिए ऐसा करने पर आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं अतः गाड़ी चलाने से बचें।


    मल्टीविटामिन खाने के क्या फायदे है?

    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.